---Advertisement---

T20 वर्ल्ड कप में South Africa को हराकर Team India ने रचा इतिहास

By Bhupendra Panwar

Published on:

T20 वर्ल्ड कप में South Africa को हराकर Team India ने रचा इतिहास
---Advertisement---

भारत के करोड़ों क्रिकेट फैन जिस सपने का इंतजार पिछले 11 और 13 सालों से कर रहे थे आखिरकार रोहित शर्मा की अगवाई में Team India ने वह सपना साकार किया। T20 वर्ल्ड कप में भारत टीम ने साउथ अफ्रीका को सात रनों से हराकर टी वर्ल्ड कप Final 2024 का खिताब अपने नाम दर्ज किया।

T20 वर्ल्ड कप में Team India की खराब शुरुआत

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच t20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला शनिवार 29 जून कोBridgetown, Barbados, West Indies में खेला गया। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन पहले ओवर में अच्छी शुरुआत के बाद Team India ने लगातार एक के बाद एक विकेट गंवाए। 4.3 ओवर तक साउथ अफ्रीका ने रोहित शर्मा ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव को आउट कर मैच में मजबूत पकड़ बना ली थी।

Virat Kohli ने खेली दमदार पारी

पूरे विश्व कप में विराट कोहली का बल्ला शांत रहा लेकिन वर्ल्ड कप फाइनल में जिम्मेदारी पारी खेलते हुए 76 रन बनाए। विराट की इस पारी में ऑलराउंडर Akshar Patel ने उनके साथ बखूबी निभाते हुए Team India को अच्छी स्थिति में पहुंचाया। हालांकि अक्षर पटेल अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 31 गेंद में चार छक्के और एक चौके की बदौलत 47 रन बनाकर रन आउट का शिकार बने।

अक्षर पटेल के बाद Shivam dube ने कोहली का साथ दिया और दोनों ने मिलकर 57 रन जोड़े। शिवम दुबे ने 16 गेंद में 27 रन और आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए। विराट कोहली ने 6 चौके और 2 छक्के की बदौलत 59 गेंदों में 76 रन बनाए और 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर Marco Jansen की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। हार्दिक पांड्या ने ना बात 5 रन और रविंद्र जडेजा दो रन बनाकर आउट हो गए। 20 ओवर में भारत में सात विकेट खोकर 176 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए थे।

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने किया परेशान

177 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत नहीं करने दी। पारी के दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने रीजा हैंड्रिक्स को बोल्ड कर दिया और अगले ओवर में अर्शदीप ने साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम को ऋषभ पंत के हाथों के आउट कराया लेकिन क्विंटन डीकॉक और ट्रिस्टन स्टब्स ने विकेट पर अपने पैर जमा लिए थे। 9वें ओवर में अक्षर पटेल ने ट्रिस्टन स्टब्स को आउट किया लेकिन अगले बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने अपने चिय परिचित अंदाज में लंबे शॉट्स लगाने शुरू किया। दोनों बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों को अच्छी तरह से खेल रहे थे।

अक्षर पटेल ने लुटाए 24 रन

पारी के 13वें ओवर में रोहित शर्मा ने अर्शदीप सिंह को गेंद थमाई जो कि उनका फैसला सही साबित हुआ और अर्शदीप ने डीकॉक को आउट कर वापस पवेलियन भेजा। 15वें ओवर फेंकने आए अक्षर पटेल की क्लासेन ने जमकर धुनाई की और इस ओवर में 24 रन बटोरकर जीत साउथ अफ्रीका के पाले में कर दी थी।

Team India के नाम T20 वर्ल्ड कप

भारत के पाले से मैच बाहर जाते देख रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह को गेद सौंपी और बुमराह ने चार रन देखकर भारत को मैच में वापसी के रास्ते पर ला दिया। अगले ओवर की पहली गेंद पर में हार्दिक पांड्या ने क्लासेन को आउट कर साउथ अफ्रीका को जीत से पीछे धकेल दिया। हालांकि डेविड मिलर अभी भी भारत के लिए खतरा बने हुए थे लेकिन 20वें ओवर में हार्दिक पांडे की पहले गेंद पर मिलर का सूर्यकुमार यादव ने हैरतअंगेज कैच पकड़ते हुए जीत भारत की झोली में डाल दी। आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने 8 रन देखकर दो विकेट लिए और Team India T20 वर्ल्ड कप का यह मुकाबला 7 रनों से जीत गया।

Bhupendra Panwar  के बारे में
Bhupendra Panwar writing is deeply rooted in the culture and landscapes of Uttarakhand, reflecting a strong connection to the region. As an Editor-in-Chief, he brings extensive editorial expertise to the world of literature, journalism, or any publications he leads.
For Feedback - bhupendra.p@paharipatrika.in
---Advertisement---

Leave a Comment