---Advertisement---

Uttarakhand News: चारधाम यात्रा पंजीकरण के पहले दिन बना रिकॉर्ड, इतने यात्रियों ने कराया पंजीकरण

By Patrika News Desk

Published on:

Uttarakhand News: चारधाम यात्रा पंजीकरण के पहले दिन बना रिकॉर्ड, इतने यात्रियों ने कराया पंजीकरण
---Advertisement---

चारधाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। सभी धामों के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई। वहीं पर्यटन विभाग ने देश-विदेश के श्रद्धालुओं की सुविधा लिए सोमवार सुबह सात बजे से पंजीकरण शुरू कर दिया है। पंजीकरण के पहले ही दिन रिकॉर्ड बन गया है ऐसे में इस साल यात्रा में भारी श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है।

कब-कब खुलेंगे कपाट

उत्तराखंड के प्रसिद्ध चार धाम इस बार 10 मई से शुरू होगी। चार धाम यात्रा में सबसे पहले अक्षय तृतीया पर 10 मई को सुबह 7:00 बजे केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 भी को सुबह 6 बजे खोले जाएंगे। अक्षय तृतीया के दिन ही गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भी दर्शनों के लिए खोल दिए जाएंगे। बता दें कि बद्रीनाथ -केदारनाथ समिति और गंगोत्री यमुनोत्री समितियों के पत्र मिलने के बाद ही उत्तराखंड पर्यटन विभाग यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू करता है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के इन शहरों में सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे जनसभाएं, जानिए कब और कहां..

चारधाम यात्रा पंजीकरण रिकॉर्ड

उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने 15 अप्रैल सोमवार से पंजीकरण शुरू किया। सुबह सात बजे से चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू किया गया और पहले ही दिन रिकॉर्ड तोड़ पंजीकरण हुआ। 12 घंटों के अंदर 2.50 यात्रियों ने पंजीकरण कराया, जबकि पिछले साल केवल 50 हजार श्रद्धालुओं ने पहले दिन पंजीकरण कराया था। सर्वाधिक 85,034 पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए कराया गया, जिसके बाद 72,118 बद्रीनाथ धाम, 44822 गंगोत्री धाम, 43911 यमुनोत्री धाम और 2597 हेमकुंड साहिब के लिए किए गए।

ऐसे करें पंजीकरण

चार नाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर Login कर पंजीकरण किया जा सकता है। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर भी पंजीकरण कराया जा सकता है। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर 0135-1364 पर भी पंजीकरण करने की सुविधा दी है और साथ ही tourist carer Uttarakhand मोबाइल ऐप से भी पंजीकरण किया जा सकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment