उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालुओं को करना होगा यह काम, जारी हुआ आदेश

Uttarakhand आने वाले Vehicles में लगाना होगा Garbage Box, निर्देश जारी
---Advertisement---

उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ आस्था से जुड़ा हुआ प्रदेश है। जिसकी वजह से हर महीने लाखों पर्यटक यहां पहुंचते हैं और कूड़ा जहां-तहां फेंक देते हैं। इसी समस्या के समाधान को लेकर Uttarakhand मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने प्रदेश में आने वाली सभी Vehicles में डस्टबिन और Garbage बैग अनिवार्य कर दिया है और उन्होंने इसको लेकर नियमित रूप से चेकिंग और चालान के निर्देश दिए हैं तथा परिवहन विभाग के आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है।

UTTARAKHAND Vehicles Garbage

Uttarakhand मुख्य सचिव ने Vehicles में अनिवार्य रूप से Garbage बैग लगाने के निर्देश दे दिए हैं। इस संबंध में उन्होंने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान तथा मध्य प्रदेश के परिवहन आयुक्तों को भी पत्र लिखा है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह जानकारी आमजन को व्यापक स्तर पर दी जाएगी और टूर ऑपरेटर ट्रैवल एजेंसी तथा वाहन चालकों से भी संवाद सामान्य स्थापित किया जाएगा।

Uttarakhand आने वाले Vehicles में लगाना होगा Garbage Box, निर्देश जारी

यह भी पढ़ेंउत्तराखंड: लेफ्टिनेंट जनरल विकास लखेड़ा को मिला अति विशिष्ट सेवा मेडल, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

खुला में नहीं फेंक सकते कचरा

परिवहन विभाग के अनुसार चार धाम यात्रा के दौरान पर्यटक और श्रद्धालु सड़कों तथा खुली जगह पर कचरा नहीं फेंक सकते हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि सभी वाहनों में डस्टबिन बाग लगाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रवेश करने वाले वाहनों को ट्रिप कार्ड जारी करते समय यह सुनिश्चित किया जाए की गाड़ी में डस्टबिन/गार्बेज बैग हो।

स्वच्छता सामूहिक जिम्मेदारी

उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड एक पर्यटक प्रदेश है। राज्य की प्राकृतिक स्वच्छता बनाए रखने और पर्यावरण की सुरक्षा यहां के निवासियों के साथ आने वाले पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की सामूहिक जिम्मेदारी है। अब यहां देखना होगा कि मुख्य सचिव द्वारा जारी यह आदेश कितना कारगर साबित होता है

Join WhatsApp

Join Now
About the Author

writing is deeply rooted in the culture and landscapes of Uttarakhand, reflecting a strong connection to the region.

For Feedback - [email protected]
---Advertisement---