उत्तराखंड: केदारनाथ यात्रा को लेकर सीएम धामी ने किया बड़ा ऐलान

उत्तराखंड: केदारनाथ यात्रा को लेकर सीएम धामी ने किया बड़ा ऐलान
---Advertisement---

31 जुलाई 2024 की रात को केदारनाथ यात्रा पैदल मार्ग पर भारी भूस्खलन की वजह से कई स्थानों पर रास्ता वॉश आउट हो गया था और कई यात्री केदारनाथ धाम और यात्रा मार्ग में फस गए थे। जिसके बाद केदारनाथ यात्रा को स्थगित करना पड़ा था और तब से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। वहीं अब उत्तराखंड  सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ यात्रा को लेकर घोषणा की कि कल बुधवार से केदारनाथ धाम में हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू होगी और तीर्थयात्रियों को किराए में 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: इस भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट, इन को नहीं मिलेगा मौका

[Related-Posts]

केदारनाथ यात्रा पर सीएम धामी की घोषणा

मंगलवार को रुद्रप्रयाग में वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर सीएम धामी ने बारिश से प्रभावित केदारनाथ यात्रा मार्ग पर राहत एवं बचाव अभियान की समीक्षा की। इसी दौरान उन्होंने केदारानाथ धाम में बुधवार से हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करने और तीर्थयात्रियों को किराए में 25 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की। हांलांकि यह यात्रा केवल हेलीकॉप्टर से की जा सकेगी।

सीएम ने कहा की नुकसान बड़े पैमाने पर हुआ है भूस्खलन की वजह से 29 स्थानों पर मार्ग टूट गया और दूरसंचार लाइन बाधित होने के साथ-साथ पानी और बिजली आपूर्ति की लाइनें भी प्रभावित हुई है। इतना‌ ही नहीं सड़क का 150 मीटर का एक हिस्सा पूरी तरह नदी में समा गया है। इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी केंद्र सरकार को दी जा रही है। इस आपदा की घड़ी में क्रेज सरकार राज्य के साथ खड़ी है।‌

जल्द शुरू होगी पैदल यात्रा 

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक हफ्ते में हम यहां कोशिश करेंगे की पैदल मार्ग से भी श्रद्धालुओं को केदारनाथ धाम में भेजा जाए। हमारा पहला उद्देश्य यही है कि श्रद्धालुओं के मन से यह डर निकाला जाए कि केदारनाथ यात्रा सुरक्षित नहीं है। इतनी बड़ी आपदा के बाद इतना सफल रेस्क्यू इसलिए संभव हो पाया कि आपदा प्रबंधन विभाग, जिला प्रशासन, SDRF, NDRF, पुजारी समुदाय और स्थानीय लोगों द्वारा सामूहिक रुप में बड़ी संख्या में लोगों को बचाने में मदद की गई।

Join WhatsApp

Join Now
About the Author

writing is deeply rooted in the culture and landscapes of Uttarakhand, reflecting a strong connection to the region.

For Feedback - feedback@paharipatrika.in

Comments are closed.

---Advertisement---