Uttarakhand TET 2024 का नोटिफिकेशन जारी, जाने कब होगी परीक्षा

Uttarakhand TET 2024 का नोटिफिकेशन जारी, जाने कब होगी परीक्षा
---Advertisement---

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने Uttarakhand TET 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इच्छुक अभ्यर्थी 23 जुलाई 2024 से वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि आवेदन की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2024 तक ही है। हालांकि अभ्यर्थी 20 अगस्त से 22 अगस्त के बीच आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार कर सकते हैं।

यह योग्यता है जरुरी

Uttarakhand TET 2024 के प्राइमरी लेवल के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए जबकि जूनियर लेवल के अभ्यर्थियों के पास बैचलर डिग्री के साथ ही शिक्षा शास्त्र में डिग्री या b.ed, एलटी, बीएससीएड आदि होना चाहिए।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बंद रहेंगे स्कूल

उत्तराखंड टीईटी के तहत दो पेपर होते हैं प्रथम पेपर कक्षा 1 से 5 और द्वितीय पेपर कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए होता है। 26 अक्टूबर को UTET की परीक्षा दो शिफ्टों में की जाएगी। इस परीक्षा के प्रत्येक पेपर में 150 सवाल होंगे जिसे हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 :30 घंटे का समय दिया जाएगा।

परीक्षा शुल्क

उत्तराखंड टीईटी के लिए सामान्य/ओबीसी वर्ग अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 600 और दोनों पेपर के लिए ₹1000 शुल्क का भुगतान करना होगा। वही एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 300 और दोनों पेपर के लिए ₹500 आवेदन शुल्क देना होगा। ध्यान रखें की UTET 2024 के लिए आप 17 अगस्त 2024 तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

How to apply for Uttarakhand TET 2024

UTET EXAM के लिए अभ्यर्थी को सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट ukutet.com के माध्यम से आनलाइन आवेदन करना होगा। वेबसाइट पर जाकर पहले ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें। फिर आवेदन के लिए मांगी गई जानकारी भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सबमिट कर लें। फॉर्म सबमिट करने के बाद एक कॉफी संभाल कर रखें।

Join WhatsApp

Join Now
About the Author

writing is deeply rooted in the culture and landscapes of Uttarakhand, reflecting a strong connection to the region.

For Feedback - [email protected]

Comments are closed.

---Advertisement---