Uttarakhand में Obc Certificate कैसे बनाएं

यदि आप भी Uttarakhand के निवासी हैं और अपना OBC Certificate बनवना चाहते हैं तो इस खबर के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह अपना ओबीसी सार्टिफिकेट बना सकते हैं और इसके लिए आपको क्या – क्या जरुरी दस्तावेज चाहिए तथा इसके लिए आपको कितना शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

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Uttarakhand में Obc Certificate

उत्तराखंड में ओबीसी सार्टिफिकेट बनाने के लिए आपको एक फोटो, भूमि रजिस्ट्री/ खतौनी की प्रति (1985 से निवासरत/निवास कर रहे से संबंधित दस्तावेज, आधार कार्ड और परिवार रजिस्टर की नकल चाहिए। याद रखें कि यह दस्तावेज अनिवार्य है, बिना इस दस्तावेज के आप आवेदन नहीं कर सकते हैं, जबकि वैकल्पिक दस्तावेजों में आप खतौनी, बिजली-पानी बिल तथा मतदाता पहचान पत्र भी जमा कर सकते हैं। बता दें कि यदि आप चाहें तो इन वैकल्पिक दस्तावेजों को जमा कर सकते हैं नहीं जमा करने पर भी आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

How to apply

पहले Uttarakhand में OBC CERTIFICATE बनाने के लिए काफी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब उत्तराखंड सरकार ने सभी दस्तावेजों को बनाने के लिए E service Uttarakhand पोर्टल की शुरुआत की है। ओबीसी सार्टिफिकेट बनाने के लिए आपको नजदीकी सीएसी सेंटर जाना होगा और सीएसी सेंटर आपरेटर को जरुरी दस्तावेज और जानकारी देकर आप आवेदन कर सकेंगे।

Obc Certificate की फीस

ओबीसी सार्टिफिकेट फीस का भुगतान आनलाइन माध्यम से किया जाता है। जिसका शुल्क 30 रुपए है। यदि कोई CAC CENTER आपसे इससे ज्यादा का शुल्क मांगता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा कि आवेदन तो कर दिया लेकिन प्रमाण पत्र कब और कैसे मिलेगा, तो बता दें कि यदि आपके दस्तावेज सही है तो आमतौर पर प्रमाण 7-10 दिनों के बीच सीएसी सेंटर बनकर मिल जाते हैं परंतु यदि आपको 15 दिनों बाद भी आपका आवेदन स्वीकार/निरस्त नहीं होता तो आप इसकी शिकायत जिलाधिकारी से कर सकते हैं।