Uttarakhand

उत्तराखंड: आउटसोर्स से रखे जाएंगे विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, मिलेगा आरक्षण का फायदा

उत्तराखंड के विद्यालयों में अब आउटसोर्स के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी रखें जाएंगे। इस संबंध में शासन की ओर से आदेश जारी किया गया है। आउटसोर्स के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पदों पर भर्ती होगी और इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पांचवीं पास होना जरूरी है साथ ही हिन्दी लिखना और पढ़ना आना चाहिए। इन पदों पर आरक्षण व्यवस्था भी लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: आ गई UCC ड्राफ्ट की तारीख, इस तारीख को सौंपेगी कमेटी..

जारी आदेशानुसार उत्तराखंड में आउटसोर्स के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पदों पर आरक्षण व्यवस्था लागू रहेगी। विद्यालयों में चौकीदार, संदेशवाहक, परिचालक के पदों के लिए अभ्यर्थी कम से कम पांचवीं पास होना चाहिए। हालांकि आयुसीमा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। इस संबंध में कार्मिक विभाग के शासनादेश के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

आउटसोर्स एजेंसी का होगा चयन

आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से विकसित जेम के माध्यम से आउटसोर्स एजेंसी का चयन किया जाएगा। गुणवत्ता के आधार पर एजेंसी का चयन किया जाएगा और फिर अगले साल चयनित एजेंसी के अनुबंध को 11 माह के लिए नवीनीकरण किया जाएगा।

अधिकतम तीन साल तक अनुबंध

चयनित एजेंसी से शासन की अनुमति के आधार पर अधिकतम तीन साल के लिए नवीनीकरण किया जा सकेगा, साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को केन्द्रीयकृत भुगतान के लिए नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

Related Articles