बड़ी ख़बर: ट्विटर को आइटी एक्ट की तहत मिली इम्यूनिटी ख़त्म

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट टि्वटर पर लगातार एक तरफा रवैया अपनाने को लेकर आरोप लग रहे हैं यहां तक की सोशल मीडिया पर इस को बैन करने की भी उठ रही है। वहीं भारत सरकार द्वारा जारी नए आईटी नियमों को लेकर ट्विटर (twitter) पूरे तरीके से नहीं मान‌ रहा है। अब भारत सरकार ने सख्ती दिखाते हुए ट्विटर को आइटी ऐक्ट की तहत मिली इम्यूनिटी ख़त्म ( twitter immunity cancel ) को खत्म कर दिया है। जिससे आने वाले दिनों में ट्वीटर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें-  बड़ी खबर: 26 मई से भारत में बंद हो सकता है Facebook, Instagram और twitter, जाने वज़ह

 

भारत सरकार द्वारा बनाए गए ने नियमों को टि्वटर छोड़कर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मान चुके हैं जिस पर 12 सरकार ने 5 जून 2021 को ट्विटर को आखिरी नोटिस देते हुए चेतावनी दी थी कि अगर ट्विटर नए नियम नहीं मानता है तो उसे लीगल इम्युनिटी ( twitter immunity cancel) से हटा दिया जाएगा। भारत सरकार द्वारा सोशल मीडिया को दी गई 3 महीने की अवधि समाप्त होने के बाद ट्विटर को भारत स्थित मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी नियुक्त करना बाकी है।

भारत सरकार ने ट्विटर की इम्यूनिटी ख़त्म

ट्विटर पर लगातार एकतरफा कार्रवाई के आरोप लग रहे हैं। बता दें कि इससे पहले ट्विटर ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत संघ के 4 बड़े नेताओं के अकाउंट से भी ब्लू टिक हटा दिया था, हालांकि विरोध होने के बाद बाद में ट्विटर ने ब्लू टिक लौटा दिया था। वहीं ट्विटर ने कथित कांग्रेसी टूलकिट से सम्बंधित ट्वीट पर manipulated media का टैग चिपका दिया था, जिसके बाद से ही ट्विटर पर कार्रवाई करने की मांग की जा रही ।

ट्विटर से भारतीय आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत मिली सुरक्षा का अधिकार छिन गया है। यानी कि ट्विटर पर किसी यूजर की ओर से कोई गैरकानूनी या भड़काऊ पोस्ट की जाती है तो उस संबंध में भारत में कंपनी के प्रबंध निदेशक समेत शीर्ष अधिकारियों से अब पुलिस पूछताछ कर सकेगी। अब ( twitter immunity cancel ) होने के बाद ही ट्विटर पर पहली FIR  गाजियाबाद में की गई है

 

One thought on “बड़ी ख़बर: ट्विटर को आइटी एक्ट की तहत मिली इम्यूनिटी ख़त्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *